शनिवार, 4 सितंबर 2010

प्रदेश में पंचायत चुनाव 11 से 25 अक्तूबर तक

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव चार चरणों में 11 से 25 अक्तूबर तक कराए जाएंगे। प्रदेश निर्वाचन आयोग के कार्यक्रम को राज्य सरकार ने गुरूवार देर रात अपनी मंजूरी दे दी। कार्यक्रम के अनुसार पहले चरण का चुनाव 11 अक्तूबर को होगा जिसके लिए नामांकन 23 से 25 सितम्बर तक भरा जाएगा।
दूसरे चरण का मतदान 14 अक्तूबर को होगा जिसके लिए नामांकन 26 से 28 सितम्बर तक दाखिल किया जाएगा। तीसरे चरण का मतदान 20 अक्तूबर को निर्धारित किया गया है जिसके लिए नामांकन 30 सितम्बर से शुरू होगा और यह तीन अक्तूबर तक चलेगा। चौथे और अंतिम चरण के नामांकन की प्रक्रिया चार से छह अक्तूबर तक चलेगी और चुनाव 25 अक्तूबर को होगा।
पहले और दूसरे चरण में हुए मतदान की मतगणना 28 अक्तूबर को और तीसरे तथा अंतिम चरण के चुनाव की मतगणना 30 अक्तूबर को होगी। निर्वाचन आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का कार्यक्रम पिछले 23 अगस्त को राज्य सरकार को भेजा था। पंचायती राज विभाग ने देर रात कार्यक्रम को मंजूरी दे दी। अब इसे मंत्रिमंडल की औपचारिक मंजूरी मिलनी बाकी है।
किस जिले में किस चरण में चुनाव होगा इसे निर्वाचन आयोग तय करेगा। चुनाव की अधिसूचना आगामी 17 सितम्बर को जारी की जाएगी। निर्वाचन आयोग के सूत्रों ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। सभी जिलों को आवश्यक निर्देश और चुनाव सामग्री भेज दी गई है।
ग्राम प्रधान के साथ ही ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य और जिला पंचायत सदस्य के भी चुनाव कराए जा रहे हैं। लगभग डेढ़ महीने तक चलने वाली चुनाव प्रक्रिया में 51 हजार 921 ग्राम प्रधान, छह लाख 41 हजार 441 ग्राम पंचायत सदस्य, 63 हजार 701 जिला पंचायत सदस्य और दो हजार 622 जिला पंचायत सदस्यों का चुनाव होगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें